2013/09/28

मोदी का है जलवा, कॉरपोरेट जगत भी हुआ मेहरबान

मोदी का है जलवा, कॉरपोरेट जगत भी हुआ मेहरबान

Updated on: Sat, 28 Sep 2013 12:52 PM (IST)
मोदी का है जलवा, कॉरपोरेट जगत भी हुआ मेहरबान
मुंबई [ओमप्रकाश तिवारी]। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश के बाद से ही कॉरपोरेट जगत उनपर मेहरबान नजर आ रहा है। दिल्ली और कोलकाता में तो व्यावसायिक संगठनों के साथ उनकी बैठकें हुई ही हैं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के कारोबारियों में भी उन्हें अपने बीच बुलाने की होड़ लगी हुई है। अब 30 सितंबर को एक बार फिर मोदी मुंबई में होंगे। इस बार उन्हें हीरा व्यापारियों की शीर्ष संस्था भारत डायमंड बोर्स एवं इंटरनेशनल एडवरटाइजिंग एसोसिएशन की ओर से आमंत्रित किया गया है।
मोदी को मुंबई बुलाने की शुरुआत इस वर्ष मई के पहले सप्ताह में ऑल इंडिया बिजनेस काउंसिल [एआईबीसी] एवं इंडियन मर्चेट्स चैंबर [आईएमसी] ने मिलकर की। चर्चगेट स्थित के.सी.कॉलेज के खचाखच भरे सभागार में तिल रखने की जगह नहीं बची थी। हॉल के बाहर खड़े लोगों तक मोदी का भाषण पहुंचाने के लिए बाहर स्क्रीन लगाई गई थी। ज्ञात हो कि आईएमसी एवं एआईबीसी दोनों ही मुंबई के प्रतिष्ठित कारोबारी संगठन हैं। कॉरपोरेट जगत में मोदी की दूसरी बड़ी सभा देश की व्यावसायिक नब्ज समझे जानेवाले मुंबई शेयर बाजार के सभागार में हुई। बहाना था भाजपा के विचारक विनय सहस्त्रबुद्धे की लिखी पुस्तक बियॉन्ड बिलियन बैलेट्स के लोकार्पण का और मोदी के भाषण का विषय था कार्पोरेट गवर्नेस। बीएसई के सभागार में मोदी की यह सभा उन्हें भाजपा के चुनाव प्रचार प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपे जाने के तुरंत बाद हुई थी। मोदी ने इस सभा के जरिए कारोबारियों तक अपना संदेश पहुंचाने का लक्ष्य बखूबी हासिल किया।
गौरतलब है कि भाजपा द्वारा मोदी को अपना प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद कारोबारियों का उत्साह एक बार फिर बढ़ा हुआ नजर आ रहा है। 13 सितंबर को यह घोषणा होने के अगले ही दिन, यानी 14 सितंबर को बॉम्बे बुलियन एसोसिएशन [बीबीए] की नवनिर्मित इमारत का उद्घाटन करने आए भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह के हाथों एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहित कांबोज ने एक ऐसे प्रतीक चिन्ह का अनावरण कराया, जिस पर लिखा था-मिशन 2014-272।
इस समारोह में देश के शीर्ष स्वर्ण कारोबारियों की संस्था ने न सिर्फ भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की, बल्कि दो दिन बाद ही बीबीए के अध्यक्ष मोहित कांबोज कुछ कारोबारियों के साथ भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए।
मुंबई में जोरदार स्वागत की तैयारी
नरेंद्र मोदी को भाजपा चुनाव प्रचार समिति का प्रमुख घोषित किए जाने के बाद से मुंबई में पार्टी की तरफ से उनका कोई कार्यक्रम नहीं हो सका है। चार राज्यों के चुनाव में मोदी की व्यस्तता को देखते हुए अगले कुछ महीने मुंबई में ऐसे कार्यक्रम की संभावना भी नहीं है। इसलिए मुंबई भाजपा ने प्रधानमंत्र पद का उम्मीदवार घोषित होने के बाद पहली बार मुंबई आ रहे मोदी का जोरदार स्वागत विमानतल पर ही करने की योजना बना रखी है। मुंबई भाजपा के महासचिव अमरजीत मिश्र के अनुसार मुंबई में सभी प्रांतों और समुदायों के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। उनकी यहां की गतिविधियां उनके प्रांतों में भी असर दिखाती हैं। इसलिए मोदी के स्वागत के लिए मुंबई विमानतल पर सभी प्रांतों के लोगों को उनकी पारंपरिक वेषभूषा में बुलाया गया है। पारंपरिक परिधानों में सजे-धजे ये लोग ढोल-ताशे बजाकर मोदी का स्वागत करेंगे। बड़ी संख्या में जुटनेवाले इन कार्यकर्ताओं को मोदी द्वारा विमानतल पर ही संबोधित किए जाने की संभावना भी है।

0 ମନ୍ତବ୍ୟ(ଗୁଡିକ):