2012/01/04

बरगढ़ के विश्व प्रसिद्ध धनुयात्रा के पांचवे दिन

संबलपुर,vsk : बरगढ़ के विश्व प्रसिद्ध धनुयात्रा के पांचवे दिन, भगवान श्रीकृष्ण की एक और लीला देखने को मिली। श्रीकृष्ण की हत्या करने आए कालिया नाग को भगवान श्रीकृष्ण ने मार डाला।

इसी तरह, मथुरानगरी में महाराज कंस अपनी मौत से भयभीत होकर अपने मंत्रियों के साथ आपात बैठक की और भगवान श्रीकृष्ण से निपटने की योजना बनाने में व्यस्त रहे।

गोपपुर में भगवान कृष्ण और भाई बलराम की शरारत से माता यशोदा परेशान रहीं। श्रीकृष्ण और उनके साथियों ने मिलकर माखन चोरी की और फिर गांव के निकट कालंदी झील में नहाने चले गए, जहां कालिया नाग ने भगवान श्रीकृष्ण को मारने की कोशिश की, लेकिन भगवान श्रीकृष्ण ने उसे मार डाला। कालिया मर्दन के बाद गोपपुर में लोगों ने श्रीकृष्ण की जय जयकार की। उधर मथुरा नगरी में महाराज कंस अपने साथी राक्षस-राक्षसियों की गोपपुर में हत्या किए जाने को लेकर चिंतित और विचलित रहे। उन्होंने मंत्री परिषद की आपात बैठक बुलाई और पुतना, बका, राकटा, धेनु,संढासुर और तृणा जैसे पराक्रमी राक्षस-राक्षसियों की हत्या के बारे में जानकारी ली।

महाराज कंस ने खुद को दिलासा दिया कि कृष्ण जैसा एक छोटा बालक उसकी हत्या नहीं कर सकता। इसी तरह देववाणी के सच होने पर भी उन्हें संदेह हुआ। आपात बैठक में, महाराज कंस ने आगे की रणनीति तय की और पड़ोसी राजाओं के साथ भी इस विषय पर बैठक करने का निर्णय लिया।

0 ମନ୍ତବ୍ୟ(ଗୁଡିକ):